वैशाली में 2.50 क्यूटन शहद का उत्पादन, मार्च तक बनाने लगेगा केला चिप्स : डीएम

वैशाली में 2.50 क्यूटन शहद का उत्पादन, मार्च तक बनाने लगेगा केला चिप्स : डीएम
WhatsApp Image 2021-01-08 at 15.08.21
WhatsApp Image 2021-01-17 at 13.22.37
tall copy
WhatsApp Image 2021-01-26 at 12.25.37
Untitled-1

हाजीपुर :वैशाली जिलाधिकारी उदिता सिंह की अध्यक्षता में हुई नवप्रवर्तन औद्योगिक समिति की बैठक में बताया गया कि जिले में शहद उत्पाद से संबंधित कलस्टर से 2.50 क्यूटन शहद का उत्पादन किया गया है। इसके अलावा मशरूम इकाई स्थापित करने के लिए कार्यादेश और अग्रिम भेजा जा चुका है। यह इकाई भी शीघ्र ही कार्यरत हो जाएगी।
समाहरणालय कार्यालय कक्ष में समीक्षा बैठक में डीएम ने केजीए गारमेंट पातेपुर तथा विश्वकर्मा फर्नीचर के कार्य सूचारू रूप से संचालित नही करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने दोनो कलस्टर को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर एक सप्ताह के अंदर उत्पादन कार्य सुचारू रूप से नहीं कराया जाता है, तो उनकी मशीनें हटा दी जाएंगी। जिसका उपयोग श्रीजातामल एवं कामदायम इकाई से संचालित किया जाएगा। डीएम ने कहा कि रेडीमेड से जुड़ी सभी नवप्रर्वतन इकाई के कारीगरों को जल्द ही रेडिमेड उद्योग से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने केला चिप्स पर संभावित उद्योग लगाने के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।
बैठक में जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक ने बताया कि उत्पाद बिक्री के लिए पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर ने जोन के सभी प्रमुख स्टेशनों पर स्टॉल संचालकों को निर्देश दे दिया है। यह निर्देश हाजीपुर के केला चिप्स बिक्री के लिए वरदान साबित हो सकता है। डीएम ने इसके लिए सेल्स चेन बनाने को कहा तथा केला चिप्स को भावी उचगियों से लगातार संपर्क बनाकर प्रमुख वाणिज्य प्रबंधक पूर्व मध्य रेलवे से भी वार्ता करने का निर्देश दिया।
डीएम ने कहा कि जो उद्यमी बियाडा की भूमि में उद्योग नहीं लगाकर अपने पास उपलब्ध जमीन पर उद्योग लगाना चाहें तो उन्हें भी प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इस मौके पर बियाडा एवं डीआइसी महाप्रबंधक, खाद्य प्रसंस्करण से जुड़ी इकाई एपीपी अधिकारी आदि के साथ औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण किया। जिसमें उद्यमियों के साथ उत्पादन से लेकर बाजार संभावना तक व्यापक चर्चा की गई। इसके बाद बुधवार को डीडीसी के स्तर पर समीक्षा की जाएगी। डीएम ने जोर देकर कहा कि केला चिप्स निमार्ण इकाई मार्च महीने तक अवश्य चालू हो जानी चाहिए।

 36 total views,  4 views today

shyam ji

shyam ji

Leave a Reply