साहित्यिक एवं सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दरभंगा के डॉ. विजय कुमार मिश्र सम्मानित

साहित्यिक एवं सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दरभंगा के डॉ. विजय कुमार मिश्र सम्मानित
WhatsApp Image 2021-01-08 at 15.08.21
WhatsApp Image 2021-01-17 at 13.22.37
tall copy
WhatsApp Image 2021-01-26 at 12.25.37
Untitled-1

दरभंगा

पं तिलक राज शर्मा स्मृति न्यास समिति, न्यूयॉर्क द्वारा दिल्ली में आयोजित समारोह में साहित्यिक एवं सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए हंसराज कॉलेज के हिंदी विभाग के प्राध्यापक डॉ विजय कुमार मिश्र को क्रमश: पं. तिलक राज शर्मा स्मृति सृजन सेवा सम्मान एवं पं. तिलक राज शर्मा स्मृति सृजन अंतरराष्ट्रीय सृजन सेवा पदक प्रदान किया गया। दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में हिंदी के सहायक प्रोफ़ेसर के रूप में कार्यरत दरभंगा जिला के बेनीपुर प्रखंड अंतर्गत चौगमा गाँव के निवासी हैं। उनकी इस उपलब्धि पर उनके गांव एवं आसपास के इलाके में हर्ष का माहौल बना हुआ है।

डाॅ विजय ने बारहवीं तक की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय, दरभंगा से की है। उसके बाद स्नातक, स्नातकोत्तर, एम. फिल और पीएच.डी. की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से करने के बाद वे दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में अध्यापन कार्य में जुटे हैं। हाल ही में उनकी ‘हिंदी साहित्य और सिनेमा : रूपांतरण के आयाम’ नाम से एक पुस्तक भी प्रकाशित हुई है। डॉ. मिश्र शैक्षणिक जगत के साथ ही सामाजिक व सांस्कृतिक मोर्चों पर भी निरंतर सक्रिय रहे हैं। इस समय वे साहित्य, संस्कृति फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में भी साहित्य, कला और संस्कृति के उन्नयन में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।
रविवार को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर दिल्ली के त्यागी पब्लिक स्कूल के सभागार में आयोजित पंडित तिलक राज शर्मा स्मृति सम्मान समारोह की अध्यक्षता प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. हरीश नवल ने किया। जबकि मुख्य वक्ता के रूप में हरेंद्र प्रताप उपस्थित हुए। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आशीष कंधवे जी ने किया।

 21 total views,  1 views today

shyam ji

shyam ji

Leave a Reply