ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न एप का शुभारंभ किये श्री नीतीश कुमार

ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न एप का शुभारंभ किये श्री नीतीश कुमार
WhatsApp Image 2021-01-08 at 15.08.21
WhatsApp Image 2021-01-17 at 13.22.37
tall copy
Untitled-1
WhatsApp Image 2021-03-05 at 1.52.50 PM

बिहार

सात निश्चय पार्ट – 2 के तहत मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न एप का शुभारंभ किये। ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन सेवा के तहत बिहार में 1723 सेंटर पर मरीजों को इसकी सुविधा मिलेगी। इसके बाद मार्च के अंत तक तीन हजार स्वास्थ्य केंद्रों तक ई-संजीवनी की व्यवस्था होगी।

वर्तमान में हफ्ते में तीन दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक मरीजों को ऑनलाइन परामर्श दिया जाएगा। ई-संजीवनी के जरिए ग्रामीण इलाकों के मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं दी जाएंगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बड़े अस्पतालों के डॉक्टर उनका इलाज करेंगे। इससे लोगों के पैसे और समय की बचत होगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी ने वंडर एप की भी शुरुआत की ।

इस एप के मदद से एंबुलेंस की ट्रैकिंग की जाएगी। परिजन अपने मरीज की एंबुलेंस के साथ ट्रैकिंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं 102 एम्बुलेंस भीअब आसानी से हर किसी को मिलेगी।

लाइव लोकेशन ट्रेस करने के लिए इन्हें मोबाइल एप से जोड़ा जा रहा है। इसके माध्यम से पल-पल की जानकारी कंट्रोल रूम के साथ ही एंबुलेंस के लिए कॉल करने वालों को मिलती रहेगी। आशा कार्यकर्ताओं के लिए अश्विन पोर्टल की लांचिंग की गई। दीदी की रसोई के माध्यम से अब सरकारी अस्पतालों में मरीजों के भोजन की व्यवस्था जीविका के हवाले होगी।

 44 total views,  1 views today

shyam ji

shyam ji

Leave a Reply