बाबूबरही विस क्षेत्र के जदयू विधायक मीना कुमारी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भेंट कर सौंपा नदी पर पुल बनाने का मांगपत्र

बाबूबरही विस क्षेत्र के जदयू विधायक मीना कुमारी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भेंट कर सौंपा नदी पर पुल बनाने का मांगपत्र
WhatsApp Image 2021-01-08 at 15.08.21
WhatsApp Image 2021-01-17 at 13.22.37
tall copy
WhatsApp Image 2021-01-26 at 12.25.37
Untitled-1

लदनियां प्रखंड के त्रिशूला नदी सहित कई नदियों के चयनित स्थल बनेगा 5 पुल।
लदनियां से
इंद्रमोहन मिश्र की रिपोर्ट

बाबूबरही विधानसभा क्षेत्र के जदयू विधायक मीना कुमारी ने 14 फरवरी को माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को नेपाल से लदनियां प्रखंड क्षेत्र होकर बहने वाली त्रिशूला, मुनहारा बालन सहित अन्य नदियों पर सामरिक दृष्टि से जनहित में 5 स्थानों पर पुल निर्माण के लिए भेंट कर मांग पत्र सौंपी है। उक्त आशय की जानकारी विधायक मीना कुमारी ने दी।
उन्होंने मुख्यमंत्री को सौंपे मांगपत्र में जिक्र किया है कि धर्मवन योगा टोल-एकहरी रामनगर के बीच बहने वाली त्रिशूला नदी पर पुल निर्माण जनहित में आवश्यक है।
जैसा कि उक्त नदी पर पुल निर्माण की घोषणा माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वयं 16 मई 08 में एक महती सभा में एकहरी गांव में किया था। वे एकहरी गांव संत सम्मेलन में भाग लेने गये थे। जैसा कि पुल का प्रस्ताव स्वीकृति के लिए तत्कालीन पंचायती राज मंत्री व क्षेत्रीय विधायक स्व.कपिलदेव कामत ने पूर्व में ही सीमा क्षेत्र विकास योजना को भेजा था। अगर त्रिशूला नदी के प्रस्तावित स्थल पर पुल निर्माण हो जाता है तो लदनियां, बाबूबरही, अंधराठाढ़ी एवं झंझारपुर के बीच सीधा सड़क संपर्क बहाल हो जायेगा। दूरी भी 20 किलोमीटर कम हो जायगा।
वहीं लदनियां प्रखंड के सिधपा – दौरा ( बाबूबरही प्रखंड ) गांव के बीच बालन नदी पर पुल निर्माण सामरिक दृष्टि से आवश्यक है। उक्त नदी पर पुल निर्माण से दोनों प्रखंड के कई पंचायत के बीच सीधा संपर्क हो जायेगा। वैसे आधा किलोमीटर की फासला तय करने के एवज में 8 किलोमीटर अधिक दूरी तय करने पड़ते हैं।
ज्ञात हो कि उक्त नदी के तट पर सिधपा पंचायत के पंचायत सरकार भवन,आईटीआई कालेज निर्माण हो चुके हैं। अब सेंट्रल स्कूल भवन निर्माण की भी मांग जोर पकड़ने लगी है।
करहरबा-भगवतीपुर गांव के बीच त्रिशूला नदी पर निर्माण होने से सिधपा, बेलाही, महथा एवं लछमिनियां पंचायत एवं लदनियां प्रखंड मुख्यालय से सीधा सड़क संपर्क जुड़ जायगा। प्रखंड मुख्यालय की दूरी भी 6-7 किलोमीटर कम हो जायेगा।
ज्ञात हो कि सिधपा पंचायत के धंजैया लालपुर एवं बेलाही पंचायत के महरबा गांव के बीच बहने वाली चरकट्टी ( चरदही ) नदी पर पुल निर्माण होने से एक दूसरे पंचायत की दूरी कम हो जायेगा साथ ही समय का भी बचत के साथ विकास की मुख्यधारा से जुड़ जायेगा।
बेलाही पंचायत के बेलाही गांव से धोबियाही के बीच मुनहरा ( बलान) नदी के मुख्य नहर पर आरसीसी पुल निर्माण आमलोगों के हित में आवश्यक है। साधारण बारिश में भी सड़क पर कमरभर पानी बहने से आवागमन बाधित हो जाता है।
विधायक ने अपने मांगपत्र में कहा है कि विश्वस्त जानकारी के अनुसार तत्कालीन पंचायती राज मंत्री स्व.कपिलदेव कामत ने एकहरी रामनगर -धर्मवन योगा टोल के बीच त्रिशूला नदी एवं कविलाशा-मोहनपुर के बीच सोनी नदी पर सीमा क्षेत्र विकास योजना मद से पुल निर्माण के लिए ग्रामीण कार्य विभाग से प्रस्ताव स्वीकृति के लिए भेजा था। जांच से ही वस्तुस्थिति की जानकारी हो सकता है।
उन्होंने कहा है उक्त सभी नदियों के चयनित स्थल पर पुल निर्माण जनहित में सामरिक दृष्टि से आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मांगपत्र के आलोक में जनहित में प्रभावकारी कदम उठाने का आश्वासन दिया है।

 374 total views,  2 views today

shyam ji

shyam ji

Leave a Reply