भारत में दाम बढ़ने के कारण नेपाल से डीजल – पेट्रोल की हो रही तस्करी

भारत में दाम बढ़ने के कारण नेपाल से डीजल – पेट्रोल की हो रही तस्करी
WhatsApp Image 2021-01-08 at 15.08.21
WhatsApp Image 2021-01-17 at 13.22.37
tall copy
Untitled-1
WhatsApp Image 2021-03-05 at 1.52.50 PM

विनय झा / बेनीपट्टी

भारत के मुकाबले नेपाल में डीजल लगभग 26 रु. व पेट्रोल 23 रुपये प्रति लीटर सस्ता !

भारत में आसमान छूती डीजल-पेट्रोल की कीमतों के कारण भारत – नेपाल सिमा से सटे क्षेत्रों में इसकी तस्करी करने वालों के पौ बारह हैं। जहां भारतीय क्षेत्रों के पम्पों पर बिक्री घटी है वहीं नेपाली पम्पों पर बिक्री में इजाफा देखा जा रहा है।
भारत के मुकाबले नेपाल में डीजल लगभग 26 रुपये व पेट्रोल लगभग 23 रुपये सस्ता होने के कारण ग्रामीण इलाकों में इसकी तस्करी धड़ल्ले से जारी है। कोरोना संक्रमण के कारण दोनों देशों की सीमा बंद होने के बावजूद ग्रामीण रास्तों से तस्कर डीजल-पेट्रोल लाकर भारतीय क्षेत्रों के पेट्रोल पंपों के निर्धारित कीमत से 5 से 10 रुपये कम कीमत पर बेच रहे हैं।
नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र जयनगर,महिनाथपुर,बासोपट्टी, लौकहा,लदनियां,हरलाखी,मधवापुर, भिट्ठा मोड़, बैरगिनिया, इनरवा,भेरिहरवा, बसंतपुर, सेमरवारी,भालुवाहिया,बभनौली,भंगहा सहित दर्जनों गांवों के रास्ते तस्कर साइकिल व बाइक पर गैलन में डीजल पेट्रोल भारत लाकर बेच रहे हैं।
भारतीय। सीमा के पेट्रोल पंप मालिक रामबाबू प्रसाद,अफरोज आलम,कमल कपूर,ओमप्रकाश डोकानिया का कहना है कि तस्करी के कारण भरतीय क्षेत्रों में डीजल-पेट्रोल की बिक्री में जहां 15 प्रतिशत की कमी आयी है वहीं नेपाली पेट्रोल पंपों पर बिक्री के प्रतिशत में वृद्धि देखी जा ही है।
बताते चलें कि भारत मे जहां डीजल 85.70 रु. व पेट्रोल की कीमत 92.51 रुपये प्रति लीटर है वहीं नेपाल में डीजल 58.88 रु. व पेट्रोल 69.50 रु. प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। इसी घटे हुए कीमत का फायदा तस्करों को मिल रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी :-

दोनों देशों की सीमा पर भारतीय क्षेत्रों की रक्षा के लिए जिम्मेदार एसएसबी के जवान व अधिकारी इस प्रकार के तस्करी से इनकार करते हैं। एसएसबी 47 वीं बटालियन के कमांडेंट प्रियव्रत शर्मा का कहना है कि एसएसबी के जवान व अधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ सिमा की चौकसी में लगे हुए है और तस्करों के खिलाफ सघन अभियान चलाया जा रहा है।

 70 total views,  2 views today

shyam ji

shyam ji

Leave a Reply