उत्साह के साथ स्वास्थ्य कर्मी ले रहे दूसरे डोज का टीका

उत्साह के साथ स्वास्थ्य कर्मी ले रहे दूसरे डोज का टीका
WhatsApp Image 2021-01-08 at 15.08.21
WhatsApp Image 2021-01-17 at 13.22.37
tall copy
Untitled-1
WhatsApp Image 2021-03-05 at 1.52.50 PM

मोतिहारी

सीएस ने कहा पहले डोज के 28 दिनों बाद दूसरा डोज लेना है जरूर

कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों ने जो उत्साह दिखाया था, वैसा ही उत्साह दूसरे चरण में भी है। लोगों में अब स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण के बाद जागरूकता बढ़ गई है। स्वास्थ्यकर्मियों के बाद, पुलिसकर्मियों व सरकारी अधिकारियों को टीका लगने के बाद लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सदर अस्पताल में कार्यरत चुमन ने भी कोविड टीके के दूसरे डोज के बाद खुशी जाहिर की। चुमन ने कहा कि दूसरे चरण का टीका लेने के बाद मन में इस बात का विश्वास जग गया है कि मै सुरक्षित हूं। चुमन ने कहा कि उन्हें शुरुआत से ही अपने देश की वैक्सिन पर विश्वास था। मैंने स्वास्थ्यकर्मियों की मेहनत को काफी करीब से देखा था। कई लोगों को मैंने टिका के लिए प्रेरित किया है। अब मुझे सिर्फ 15 दिन का इंतजार है, जब मेरे शरीर में कोरोना के प्रति प्रतिरोध क्षमता का विकास होगा। मैंने अपने कार्यालय में भी टीकाकरण के अनुभव को साझा किया और सहकर्मियों को दूसरा डोज लेने की अपील की।

डरने की नहीं है जरुरत
चुमन ने कहा कि उन्होंने कोरोना का पहला टीका सदर अस्पताल में ही लिया था। उस समय भी मैंने बिना किसी संदेह के टीका लिया था। ठीक 28 दिन के बाद दूसरे डोज का टीका लिया। टीका लेने के बाद भी मैं पूरी तरह से स्वस्थ्य हूं। आम लोगों के बीच टीकाकरण को लेकर जो भ्रम फैल रहा है वह गलत है। इसका किसी भी तरह का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता हैं। टीका देने में कोविड के अनुरुप नियमों का पालन किया जाता है। रजिस्ट्रेशन काउंटर के कर्मचारी प्रमोद कुमार ने बताया कि दोपहर तक 68 से ज्यादा लोगों को टिका दिया गया है। लोगों में अब भय नहीं देखा जा रहा है। लोग बारी बारी से इंतजार के साथ टीका ले रहे हैं। सभी स्वास्थ्य कर्मी कोरोना प्रोटोकॉल के तहत मास्क, सेनेटाइजर, शोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे हैं।

दूसरे डोज के बाद इम्युनिटी बनेगी
डीसीएम नन्दन झा ने बताया कि दूसरे डोज के बाद
इम्युनिटी बनेगी। केयर के डीटीएल अभय कुमार ने बताया कि लोगों के बीच पहले एक भ्रम यह भी था कि एक डोज टीका लेने के बाद वह कोविड से बचाव कर सकेगें? यह बिल्कुल गलत सोंच थी। दूसरे डोज पड़ने के बाद ही कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। तब तक हमें और आपको भी कोरोना के अनुरुप व्यवहार का पालन करना चाहिए।

सिविल सर्जन ने कहा कि टीकाकरण के बाद भी निम्न बातों का पालन आवश्यक है –
व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें।
– बार-बार हाथ धोने की आदत डालें।
– हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
– छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके।
– घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।
– आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें।

 33 total views,  1 views today

shyam ji

shyam ji

Leave a Reply