लगातार दूसरे साल बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट होंगे 1 से 8 तक के छात्र

लगातार दूसरे साल बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट होंगे 1 से 8 तक के छात्र
WhatsApp Image 2021-01-08 at 15.08.21
WhatsApp Image 2021-01-17 at 13.22.37
tall copy
WhatsApp Image 2021-01-26 at 12.25.37
Untitled-1

पटना: कोरोना काल के कारण दस माह तक सभी स्कूल बंद रहे। जिसके कारण छात्रों की पढ़ाई पूरी नहीं हो सकी। ऐसें राज्य सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षा एक से आठ तक के 1.60 करोड़ बच्चों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट करने का फैसला लिया है। शिक्षा विभाग की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी करने की बात कही जा रही है। यह लगातार दूसरा साल होगा जब बच्चों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रवेश मिलेगा। इस तरह हालिया दोनों शैक्षणिक सत्र कोविड महामारी के प्रभाव के चलते ‘शिक्षा शून्य’ माने गये है।

हालांकि इन बच्चों को अगली कक्षा में तभी प्रवेश मिलेगा, जब वे अपनी पिछली कक्षा की पढ़ाई तीन महीने तक पढ़ लेंगे. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक तीन महीने की इस पढ़ाई सेशन को कैच-अप कोर्स कहा जा रहा है. इसके जरिये बच्चे को प्रमोट पिछली कक्षा की बेसिक जानकारी दी जायेगी. दरअसल, पूरे शैक्षणिक सत्र में एक भी दिन औपचारिक तौर पर कक्षाएं संचालित नहीं हो सकी हैं. शिक्षा विभाग ये क्लास मार्च के मध्य से शुरू कर सकता है।

इस तरह की क्लास में बच्चों को किसी कक्षा विशेष की अध्ययन सामग्री की बुनियादी जानकारी कम समय में बच्चों को दी जाती है, ताकि वे अगली कक्षा की विषय सामग्री को अच्छी तरह समझ सकें. इसके लिए किसी कक्षा विशेष के बच्चों के लिए अध्ययन सामग्री भी सुनिश्चित की जाती है।

प्राइमरी स्कूल खोलने की भी है तैयारी

शिक्षा विभाग की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं को शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग ने राज्य क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप को प्रस्ताव भेज दिया है. शिक्षा विभाग ने माना है कि कोरोना की संवेदनशीलता घट चुकी है. लिहाजा स्कूल खाेलने में कोई हर्ज नहीं है।

 47 total views,  2 views today

shyam ji

shyam ji

Leave a Reply