नई पीढ़ी को व्यावहारिक समाजवाद समझाना प्रशिक्षण कार्यक्रम का मूल उद्देश्य : आरसीपी सिंह

नई पीढ़ी को व्यावहारिक समाजवाद समझाना प्रशिक्षण कार्यक्रम का मूल उद्देश्य : आरसीपी सिंह
WhatsApp Image 2021-01-08 at 15.08.21
WhatsApp Image 2021-01-17 at 13.22.37
tall copy
WhatsApp Image 2021-01-26 at 12.25.37
Untitled-1

पटना

-नीतीश कुमार व्यावहारिक समाजवाद के प्रणेता

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने शुक्रवार को जदयू मुख्यालय स्थित कर्पूरी सभागार में शनिवार से शुरू होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा, राष्ट्रीय सचिव रवीन्द्र सिंह, जदयू प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सुनील कुमार, प्रदेश महासचिव डॉ. नवीन कुमार आर्य, अनिल कुमार, जदयू मीडिया सेल के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अमरदीप, क्षेत्रीय प्रभारी चंदन कुमार सिंह, परमहंस कुमार, कामाख्या नारायण सिंह, अरुण कुशवाहा, आसिफ कमाल एवं रामगुलाम राम भी मौजूद थे।
बैठक के दौरान श्री सिंह ने कहा कि जदयू के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मूल उद्देश्य समाजवाद के व्यावहारिक रूप को जन-जन तक पहुँचाना है, जिसके प्रणेता हमारे नेता नीतीश कुमार हैं। समाजवाद के विचार-दर्शन का इतिहास लगभग सवा दो सौ वर्ष पुराना है, लेकिन इसकी चर्चा इसके सैद्धांतिक पक्ष को लेकर अधिक होती है। जबकि जरूरत इसके व्यावहारिक स्वरूप को लोगों के बीच ले जाने की है। खासकर नई पीढ़ी को इसके संबंध में नए तरीके और नई तकनीक से समझाना है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सिर्फ कहने में नहीं, करने में विश्वास करते हैं। कथनी और करनी में एकता के बिना व्यावहारिक समाजवाद की कल्पना भी नहीं की जा सकती। नीतीश कुमार ने विचार के स्तर पर गांधी, जेपी, लोहिया और कर्पूरी ठाकुर से जो लिया, व्यवहार के स्तर पर उसे ही मूर्त रूप दिया। इसकी झलक उनकी हर नीति और हर निर्णय में देखी जा सकती है। इन महापुरुषों के सपनों और आदर्शों को मूर्त रूप देना ही उनकी राजनीतिक यात्रा का मूलाधार है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विद्वान वक्तागण इन सारी चीजों पर प्रकाश डालेंगे। पार्टी में नई पीढ़ी को इस वैचारिक पूंजी से कैसे लैस किया जाय, यह काम हमारी प्राथमिकता सूची में है।

ज्ञात है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रो. रामवचन राय एवं मंगनीलाल मंडल व्यावहारिक समाजवाद विषय पर प्रशिक्षण देंगे जबकि हरिवंश नारायण सिंह पार्टी की विचारधारा पर प्रकाश डालेंगे और राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वयं भी इन विषयों पर अपनी बात रखेंगे।

प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने इस दौरान कहा कि ‘व्यावहारिक समाजवाद’ के अतिरिक्त ‘पार्टी की विचारधारा’, ‘अंबेडकर चिन्तन और हमारी पार्टी’, ‘अहिंसात्मक संचार’, ‘नेतृत्व विकास’, ‘सामूहिक नेतृत्व’, ‘आन्तरिक बदलाव’, ‘सामुदायिक संचार’, ‘सोशल मीडिया’ और ‘कार्य-प्रणाली’ प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्य विषय हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद पार्टी में नई ऊर्जा का संचार होगा। इसके बाद शीघ्र ही विधानसभा प्रभारियों का भी प्रशिक्षण होगा।

 31 total views,  1 views today

shyam ji

shyam ji

Leave a Reply