घबराने की जरूरत नहीं, पर सावधानी अधिक रखें

घबराने की जरूरत नहीं, पर सावधानी अधिक रखें
WhatsApp Image 2021-01-08 at 15.08.21
WhatsApp Image 2021-01-17 at 13.22.37
tall copy
WhatsApp Image 2021-01-26 at 12.25.37
Untitled-1

शिवहर

– महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में नए मामलों में बढ़ोतरी पर सिविल सर्जन ने कहा

कोरोना के नए संक्रमित लोगों की संख्या दिनोंदिन कम होने से उत्साहित लोगों को अब सावधान हो जाने की जरूरत है। क्योंकि केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कोविड-19 के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पिछले कुछ दिनों में ज्यादा संख्या में नए कोरोना संक्रमितों के मिलने से वहां कोरोना की दूसरी लहर की आशंका जताई जाने लगी है। यह बातें सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन अभी सावधानी की अधिक जरूरत है। जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी हो रही है। मामलों में कमी होने पर शिवहर जिला के कोरोना मुक्त होने की संभावना लगातार बढ़ती जा रही है। इससे प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी काफी राहत महसूस कर रहा है। जिले में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 1547 हैं, जिनमें से 1537 लोग महामारी को मात देने में कामयाब रहे हैं। जिले में अब 9 सक्रिय मामले शेष हैं। इनमें से सभी को होम क्वारंटाइन किया गया है।

जागरूक नागरिक बनने का आह्वान
सिविल सर्जन डॉ सिंह ने लोगों से जागरूक नागरिक बनने का आह्वान किया। बताया कि कोरोना का वायरस जाति और धर्म को नहीं देखता है। सावधानी सभी के लिए जरूरी है। लोग सुरक्षित रहेंगे तो परिवार भी सुरक्षित होगा और दोस्तों तक कोरोना का वायरस नहीं पहुंच सकेगा। बाजार में सामान लेने जाए या फिर बैंकों में धनराशि की लेन-देन यहां भी सुरक्षा बरतें। सार्वजानिक स्थानों पर लोगों से दूरी बनाएं। कम से कम दो मास्क रखें। घर में बनाए गए मास्क को समय समय पर धोते रहें। अपनी आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें। हाथों को नियमित रूप से साबुन एवं पानी से अच्छी तरफ साफ करें। अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। तंबाकू, खैनी आदि का प्रयोग नहीं करें, नहीं सार्वजानिक स्थानों पर थूकें।

कोरोना के खिलाफ मजबूती से काम चल रहा
सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा कि शिवहर जिला में कोविड 19 के खिलाफ मजबूती से काम चल रहा है। इसका नतीजा है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम में स्वास्थ्य विभाग और आमजन की सामूहिक भागीदारी का परिणाम सामने आया है। उन्होंने बताया कि संक्रमण कब खत्म होगा, इसके बारे में कोई नहीं जानता। इतना जरूर है कि लड़ाई लंबी चलनी है। इसके लिए हम सब तैयार हैं ।

कोविड सेंटर से सभी मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे
शिवहर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की लगातार कोशिश के बाद जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार कम होता जा रहा है। कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। इसका नतीजा है कि जिला के सुनरपुर स्कूल में संचालित कोविड सेंटर में इलाजरत सभी मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए हैं। यह शिवहर जिले के लिए अच्छी और सुखद खबर है। गाइडलाइन के अनुसार अब पॉजिटिव मिलने वाले मरीज अपने घर होम क्वारंटाइन में रह रहे हैं।

खुद को और दूसरों को बचाएँ

– कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी रखना जरूरी है। कम से कम दो गज यानी 6 फुट की दूरी बनाए रखें।
– हाथों को बार-बार धोना और सफाई का पूरा ध्यान रखना जरूरी है।
– चेहरे और आंखों को छूना नहीं है।
– छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढकें। उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंकें।
– अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाएं जिसके लिए पौष्टिक आहार व योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

 42 total views,  1 views today

shyam ji

shyam ji

Leave a Reply