हनुमान जी को कौन सी 5 चीजें अर्पित करने से होगा लाभ, जानें

हनुमान जी को कौन सी 5 चीजें अर्पित करने से होगा लाभ, जानें
WhatsApp Image 2021-01-08 at 15.08.21
WhatsApp Image 2021-01-17 at 13.22.37
tall copy
Untitled-1
WhatsApp Image 2021-03-05 at 1.52.50 PM

धर्म

दीनदयाल विरद सम्भारी, हरहु नाथ मम संकट भारी
सिन्दूर: हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए सिन्दूर अर्पित किया जाता है। यह सिन्दूर नारंगी रंग का होना चाहिए
मंगलवार को हनुमान जी को सिन्दूर अर्पित करने से ग्रह दोष दूर होते हैं। दुर्घटनाओं से रक्षा होती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है। यह सिन्दूर पीपल या पान के पत्ते पर रखकर अर्पित करना चाहिए। महिलाओं को हनुमान जी को सिन्दूर नहीं अर्पित करना चाहिए, उनके लिए लाल फूल चढ़ाना उत्तम होगा।
🚩चमेली का तेल: हनुमान जी को चमेली का तेल चढ़ाने की भी परंपरा है। परन्तु भूलकर भी बिना सिन्दूर के चमेली का तेल न चढ़ाएं। चमेली के तेल के अन्दर विशेष प्रकार की सुगंध पाई जाती है, जो औषधि के रूप में भी प्रयोग की जाती है। हनुमान जी को चमेली का तेल चढाने से मन एक विशेष तरीके से एकाग्र होता है तथा आँखों की ज्योति बढ़ जाती है। हनुमान जी के समक्ष चमेली के तेल का दीपक जलाने से शत्रु बाधा शांत होती है।
🚩ध्वज: हनुमान जी के मंदिर में लाल ध्वज चढ़ाना भी विशेष लाभकारी होता है। यह तिकोना होना चाहिए तथा इस पर “राम” लिखा होना चाहिए। मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में ध्वज चढाने से शीघ्र संपत्ति का लाभ होता है और संपत्ति सम्बन्धी समस्याएँ दूर होती हैं। अगर आप इस प्रकार का ध्वज अपने वाहन पर लगाते हैं तो आप हमेशा दुर्घटना से बचे रहेंगे।
🚩तुलसीदल: हनुमान जी को तुलसीदल अर्पित करना एक अति विशेष प्रयोग है। हनुमान जी तुलसी दल से ही तृप्त होते हैं और किसी भी चीज़ से नहीं। हनुमान जी को तुलसी दल की माला हर मंगलवार को अर्पित करने से हमेशा समृद्धि बनी रहती है।हनुमान जी को अर्पित किये हुये तुलसी दल का सेवन करने से हमेशा स्वास्थ्य उत्तम बना रहता है।
🚩 लड्डू: हनुमान जी को आम तौर पर सबसे ज्यादा लड्डू का भोग लगाया जाता है। बेसन और बूंदी, दोनों तरह के लड्डू हनुमान जी को अर्पित किये जाते हैं। बूंदी का लड्डू अर्पित करने से समस्त ग्रह नियंत्रित होते हैं।

 122 total views,  1 views today

shyam ji

shyam ji

Leave a Reply